काले हिरण शिकार में टाइगर दोषी करार

कैदी नंबर 106 बैरक नंबर 2 सेंट्रल जेल जोधपुर राजस्थान, जी हां सुपरस्टार सलमान खान की नई पहचान व नया पता फिलहाल यही है। सलमान के पड़ोसी होंगे आशाराम बापू जो कि बलात्कार मामले में सजा काट रहे हैं । दरअसल जोधपुर सेशन कोर्ट के जज देव कुमार खत्री ने 5 अप्रैल 2018 को काले हिरण शिकार मामले में सुनवाई करते हुए सलमान खान को दोषी माना और उन्हें 5 वर्ष की सजा व 10 हजार के जुर्माने की सजा सुनाई। सजा सुनने के बाद सलमान की आंखों में आंसू आ गए , वहीं कोर्ट में मौजूद उनकी दोनों बहनें अलवीरा और अर्पित उनसे लिपटकर रोने लगीं,कुछ देर के लिए माहौल भारी सा हो गया। जबकि इसी मामले में आरोपी सैफ अली खान,सोनाली बेंद्रे,नीलम,तब्बू को कोर्ट ने बरी कर दिया। कोर्ट से सलमान को सेंट्रल जेल जोधपुर भेज दिया गया इस दौरान सलमान भारी तनाव में दिखाई दिए । हालांकि उनके वकील ने जमानत अर्जी कोर्ट में लगा दी ।उन्होंने रात जेल में बिताई। शुक्रवार 6 अप्रैल को कोर्ट में जमानत अर्जी पर सुनवाई हुई जिसमें कोर्ट ने अधीनस्त अदालत से रिकॉर्ड मंगवाया है ,यह सुनवाई 7 अप्रैल को जारी रहेगी।
  दरअसल यह मामला 1998 का है जब सूरज बड़ताजया की फ़िल्म हम साथ साथ हैं की शूटिंग जोधपुर में चल रही थी । अभियोजन पक्ष का आरोप है कि सलमान ने रात में कांकाणी गांव में 2 काले हिरण व चिकारा को अपनी बंदूक से मार दिया यह सब उन्होंने देखा और सलमान का पीछा भी किया। सलमान के साथ मौजूद अन्य लोग उनको उकसा रहे थे। हालांकि सलमान ,चिकारा मामले में दोषमुक्त हो चुके हैं। इस मुकदमे को विश्नोई समाज पिछले 20 वर्षों से लड़ रहा है।
  सलमान को यह सजा वन्यजीव संरक्षण अधिनियम 9/51 के तहत दी गयी । सलमान खान का विवादों से चोली दामन का साथ रह है चाहे वह हिट एंड रन केश हो जिसमें आरोप लगा था कि सलमान ने शराब के नशे में फुटपाथ पर सो रहे मजदूरों पर गाड़ी चढ़ दी थी ,जिसमें एक मजदूर की मौत हो गयी थी और चार मजदूर घायल हो गए थे। यह मामला सन 2002 का है यह 2015 तक चला । 13 वर्ष की लंबी कानूनी प्रक्रिया के बाद वह दोषमुक्त हो गए।
भारत देश में कानूनी प्रक्रिया इतनी लंबी होती है कि झूठे मुकदमे में फसा निर्दोष व्यक्ति अपने पूरे जीवन में न्याय नहीं पा पाता है ,वहीं अपराधी को दोषी साबित करने में न्यायालय अपने को असमर्थ पाता है। इसी का फायदा उठाकर अपराधी अक्सर छोटी जाते है  भारत में 10 लाख लोगों पर केवल 17 जज हैं, ऑस्ट्रेलिया में 42 तो चीन में इतने ही लोगों पर 140 जज हैं यही है न्याय में देरी का कारण।  दिल्ली में तो 4 लाख 32 हजार लोगों पर 1 जज है ।अदालतों में 3 करोड़ मामले लंबित हैं ,सिर्फ सुप्रीम कोर्ट में 61 हजार से ज्यादा मामले लंबित है। 30 साल पहले विधि आयोग ने 40000 हजार जजों की नियुक्ति की सिफारिश की थी जो कि आज तक पूरी नहीं हुई।
  सलमान खान का विवादों से हमेशा चोली दामन का साथ रहा है, कई बार उन्हें इसका खामियाजा भी भुगतना पड़ा। सलमान खान युवायों के रोल मॉडल हैं ऐसे में उनके द्वारा किया गया कोई गलत कार्य, अच्छा संदेश नहीं देगा। देश के लोगों ने उन्हें बेशुमार मोहब्बत और शोहरत दी ऐसे में उनकी एक गलत हरकत उनकी शोहरत को खराब कर सकती है। 
  सलमान को जेल मिलती है या बेल ये तो कोर्ट तय करेगा। लेकिन उनके चाहने वाले उम्मीद लगाए हैं कि उनको बेल मिल जाएगी। इससे इनकार नहीं किया जा सकता कि सलमान तमाम जरूरतमंदों की अक्सर मदद किया करते हैं इस बिना पर उनके अपराध को भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। ऐसे लोग जो समाज के लिए, युवाओं के लिए रोल मॉडल हैं उन्हें अपने नेक कार्यों से उदाहरण पेश करना चाहिए।
सादर
राघवेंद्र दुबे

Comments

Popular posts from this blog

पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह एक विचारधारा का नाम

महंगाई की मार जनता लाचार

प्रकृति ईश्वर का अनुपम उपहार